देश के सबसे बड़े हाथी की सुरक्षा हथियारों से लैस सैनिक करेंगे, सरकार ने मंजूरी दी

श्रीलंका के सबसे बड़े हाथी की सुरक्षा में हथियारों से लैस सेना के जवान तैनात रहेंगे। 65 साल के हाथी नंडुनगमुवा राजा की ऊंचाई 10.5 फीट है। वह श्रीलंका का सबसे बड़ा पालतू हाथी है। उसकी देखभाल करने वाले ने बताया कि नंडुनगमुवा कई उत्सवों में हिस्सा लेने के लिए मुख्य मार्गों से गुजरता है। इसी बात को देखते हुए सरकार ने इनकी सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया है।

हाथी के मालिक ने न्यूज एजेंसी से कहा- सितंबर 2015 में एक मोटरसाइकिल नंडुनगमुवा से टकराते-टकराते रह गई थी। सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद सरकार ने मालिक से संपर्क किया। सड़क पर चलने के दौरान हाथी को सुरक्षा देने की पेशकश की। भीड़ भरे इलाकों में राजा के चलने के दौरान उनकी सुरक्षा में तैनात सैनिकों के साथ देखरेख के लिए दो महावत भी होंगे।

गौतम बुद्ध के अवशेष वाला पिटारा उठाता है यह हाथी
नंडुनगमुवा श्रीलंका के उन चुनिंदा हाथियों में शामिल हैं, जो गौतम बुद्ध के अवशेष वाले पिटारे को वार्षिक झांकी के दौरान पवित्र बौद्ध मंदिर तक लेकर जाता है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए हाथी को कैंडी हिल रिसॉर्ट तक 90 किलोमीटर की यात्रा करनी होती है। हर साल अगस्त में यह धार्मिक आयोजन होता है, जिसमें सौ से अधिक हाथी हिस्सा लेते हैं।

श्रीलंका में हाथियों के साथ दुर्व्यहार का मुद्दा चर्चा में
श्रीलंका में हाथियों के साथ दुर्व्यहार का मुद्दा लगातार उठाया जा रहा है। बीते मंगलवार को 70 साल के हाथी टिकिरी की मौत धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के एक हफ्ते बाद हो गई थी। टिकिरी का शरीर हडि्डयों के ढांचे जैसा नजर आता था। कुछ दिन पहले टिकरी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। श्रीलंका में कई अमीर लोग हाथी पालते हैं, लेकिन उनकी समुचित देखरेख नहीं करते।