Sunday, September 8, 2024
HomestatesMadhya Pradeshनर्सरियों के विकास के लिये नोडल अधिकारियों को दी जायेगी जिम्मेदारी

नर्सरियों के विकास के लिये नोडल अधिकारियों को दी जायेगी जिम्मेदारी


नर्सरियों के विकास के लिये नोडल अधिकारियों को दी जायेगी जिम्मेदारी


ए, बी, सी, तीन श्रेणियों में रखा जायेगा नर्सरियों को
उद्यानिकी विभाग की समीक्षा बैठक में राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने दिये निर्देश
 


भोपाल : बुधवार, फरवरी 10, 2021, 21:31 IST

उद्यानिकी विभाग की नर्सरियों को ए, बी और सी तीन श्रेणियों में रखा जायेगा। नर्सरियों के लिये नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया जायेगा। नोडल अधिकारी निर्धारित मानकों के अनुसार नर्सरियों का विकास करेंगे। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत उद्यानिकी विभाग के रोडमैप में निर्धारित किये गये कार्यक्रमों की आज मंत्रालय में उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने समीक्षा की।

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत मॉडल विकासखण्डों के लिये भी नोडल अधिकारी बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारियों को दायित्व सौंपे जायें, उन्हें नर्सरियों और विकासखण्डों के विकास की योजना को क्रियान्वित करने का अधिकार दिया जाये। नोडल अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण करें और नर्सरियों में भी जायें। विकास के लिये जरूरी कार्यों की अनुशंसा करें।

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि नर्सरियों की विकास योजनाओं को स्वीकृति देते समय वरिष्ठ अधिकारी नोडल अधिकारियों द्वारा दी गई अनुशंसाओं को ध्यान में रखें। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी फसलों के उत्पादन से जुड़े किसानों के जीवन में बदलाव लाने के लिये जरूरी है उद्यानिकी फसलों के उत्पादन में वृद्धि करने के उपाय किये जायें। किसानों को उपायों को अपनाने के लिये प्रेरित किया जाये। किसानों को उद्यानिकी फसलों के उत्पादों के प्र-संस्करण के क्षेत्र में भी आगे लाया जाये। बैठक में प्रमुख सचिव उद्यानिकी श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, उद्यानिकी आयुक्त श्री एम.के. अग्रवाल, एम.डी. एम.पी. एग्रो श्री श्रीकांत बनोठ भी उपस्थित थे।


महेश दुबे


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS

casino online slot depo 10k