टीवी और मोबाइल ने बच्चों की शारीरिक गतिविधियां घटाईं, खेल-खेल में बच्चों से करवाएं कसरत

आज कल बच्चे पढ़ाई के बाद बाकी का समय तकनीक में गुजार देते हैं। इसके कारण उनकी शारीरिक गतिविधियां कम हो गई हैं। खेल-कूद या व्यायाम बच्चों के लिए उतना ही ज़रूरी है जितना बड़ों के लिए। इससे उनका शरीर मजबूत और फुर्तीला बना रहता है। खासतौर से 5 साल से 14 साल के बच्चों के लिए ये जरूरी है। ऐसे में आप बच्चों के साथ खेल-खेल में कुछ मजेदार व्यायाम कर सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट आरव मिश्रा से जानिए कैसे बच्चों से खेल के दौरान करवाएं व्यायाम…

शरीर को भालू का आकार देने के लिए दोनों हाथों को ज़मीन पर रखें। इससे शरीर का पूरा वजन दोनों हाथों और पैरों पर आ जाएगा। अब बच्चे को भालू की तरह चलने को कहें। इसके लिए बायां हाथ और दायां पैर एक साथ आगे लाएं। फिर दायां हाथ और बायां पैर आगे बढ़ाते हुए चलें। 

बच्चों को ज़मीन पर पेट के बल लेटा दें। हाथों और पैरों को सीधा रखते हुए विपरीत दिशा में खींचने को कहें। अब हाथों, पैरों और सीने को जमीन से थोड़ा ऊपर ऐसे उठाने को कहें जैसे सुपरहीरो की तरह उड़ रहे हों। कुछ देर ऐसे ही रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

ये कसरत जंपिंग जैक की तरह होती है। सीधा खड़े हो जाएं और पैरों के बीच थोड़ी-सी दूरी बनाएं। अब पैरों और हाथों को फैलाते हुए ऊपर की तरफ हवा में उछलने को कहें। इसे कई बार कर सकते हैं।

घुटने मोड़ते हुए पैरों के बल बैठाएं और हथेलियां को पैरों के बीच ज़मीन पर रखें। अब हाथों का सहारा लेते हुए ऊपर की ओर उछलने को कहें और साथ में हाथों को सिर के ऊपर ले जाने के लिए कहें, फिर बैठ जाएं। ऐसे उछलना है जैसे बादल छूने की कोशिश कर रहे हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *