Sunday, September 29, 2024
HomestatesChhattisgarhफायदे का सौदा है इस सब्जी की खेती, किसानों को हो रहा...

फायदे का सौदा है इस सब्जी की खेती, किसानों को हो रहा जबरदस्त फायदा; खेत में लगाते ही हो जाती है बुकिंग

महासमुन्दः शादी से लेकर किसी भी तरह की पार्टी में परवल की सब्जी जरूर बनती है. परवल की सब्जी खाने में बहुत अधिक टेस्टी लगती है. हालांकि, लोग परवल की मिठाई, परवल का अचार और परवल की भुजिया भी बनाकर खाते हैं. अगर ऐसे में किसान आधुनिक विधि से परवल की खेती करते हैं, तो बंपर कमाई भी कर सकते हैं. परवल की खेती किसानों के लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकती है. सही समय और तकनीकों का पालन कर परवल की खेती के लिए सबसे अच्छा समय मार्च और जून से अगस्त तक का होता है. सितंबर तक भी इसकी खेती की जा सकती है. इन महीनों में मौसम और मिट्टी की स्थिति परवल के विकास के लिए आदर्श होती है.

महासमुन्द जिले के किसानों के लिए परवल की खेती ‘आम के आम, गुठलियों के दाम’ जैसी फायदेमंद साबित हो रही है. शुरुआती छह महीनों में सब्जी की बिक्री से अच्छी आमदनी हो जाती है और इसके बाद परवल के भी लाखों में बिकते हैं. बेलटिकरी गांव के किसान डेविड चौधरी परवल की खेती से खुशहाल जीवन जी रहे हैं. अन्य फसलों के मुकाबले परवल की खेती से उन्हें दो से तीन गुना ज्यादा मुनाफा हो रहा है. किसान बताते हैं कि पिछले साल सितंबर में परवल के सब्जी खेतों में लगाए गए थे और इस साल अप्रैल से सब्जियों की पैदावार शुरू हो गई अब तक किसान लाखों रुपये का परवल बेच चुके हैं, और इसकी मांग लगातार बढ़ रही है.

खेत में लगाने से पहले मिल जाती है बुकिंग
अक्टूबर में जब परवल खेतों में लगाए जाते हैं, तब उनकी एडवांस बुकिंग भी हो चुकी रहती है. कहीं 1 लाख, कहीं 2 लाख तो कहीं 5 लाख रुपये में की बिक्री हो जाती है. जिससे किसानों को अतिरिक्त आय हो रही है. डेविड चौधरी बताते हैं कि परवल की खरीद के लिए व्यापारी खुद उनके घर तक आते हैं. इस सब्जी की खेेत के लिए आपको अधिक लागत लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. साथ ही कम जगह में इसकी खेती की जा सकती है.

FIRST PUBLISHED : September 27, 2024, 21:34 IST


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS

casino online slot depo 10k bonus new member