Wednesday, October 16, 2024
HomeThe WorldWill not let them enter country Israel reprimanded UN Chief know what...

Will not let them enter country Israel reprimanded UN Chief know what Guterres said now

Iran Israel Tension: संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुटेरस ने बुधवार को एक बार फिर मिडिल ईस्ट की स्थिति पर चिंता जताई. सुरक्षा परिषद की बैठक में उन्होंने कहा कि “मिडिल ईस्ट में जलती आग तेजी से एक भयंकर आग का रूप ले रही है.” गुटेरस ने बताया कि अमेरिका और फ्रांस सहित कई अन्य देशों ने बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए एक अस्थायी युद्धविराम का प्रस्ताव दिया. लेकिन इजरायल ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और अपनी एयर स्ट्राइक तेज कर दी. जिसमें हिजबुल्ला के मुख्यालय पर बमबारी भी शामिल है, जहां उनके नेता की हत्या कर दी गई.

क्या कहा यूएन महासचिव ने

गुटेरस ने यह भी कहा कि UNIFIL (संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल) के शांति रक्षक अपनी जगह पर बने हुए हैं और वहां UN का ध्वज अभी भी लहरा रहा है. भले ही इजराइल ने उन्हें स्थानांतरित करने का अनुरोध किया हो लेकिन वे वहीं डटे हैं. उन्होंने UNIFIL के सैनिकों और नागरिक सदस्यों के प्रति अपनी गहरी प्रशंसा व्यक्त की और उन देशों का आभार भी जताया जो शांति बल में योगदान दे रहे हैं.

इजरायल ने साधा था निशाना

इससे पहले इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र पर निशाना साधते हुए महासचिव एंटोनियो गुटेरस को अवांछित व्यक्ति घोषित कर दिया. उनके देश में प्रवेश पर बैन लगा दिया. इजरायल के विदेश मंत्री काट्ज ने उन पर ईरानी हमले की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं करने का आरोप लगाया.

गुटेरस ने ईरान के हमले पर जारी किया था बयान

गुटेरस ने ईरान द्वारा की गई बमबारी के बाद एक संक्षिप्त बयान जारी किया था. जिसमें कहा गया था, “मैं पश्चिम एशिया संघर्ष के विस्तार की निंदा करता हूं, जो लगातार बढ़ रहा है. इसे रोकना होगा. निश्चित रूप से युद्ध विराम किये जाने की जरूरत है.” इस कदम से इजरायल और संयुक्त राष्ट्र के बीच पहले से ही व्याप्त दरार और गहरी हो गई है.

इजराइल पर कम से कम 180 मिसाइलें दागीं

बता दें कि ईरान ने मंगलवार को इजराइल पर कम से कम 180 मिसाइलें दागीं. उसने कहा कि यह इजराइल द्वारा हाल के हफ्तों में हिजबुल्ला के खिलाफ किए गए विनाशकारी हमलों का बदला है. जैसे ही हवाई हमले के सायरन बजने लगे और मिसाइलों की नारंगी चमक रात के आकाश में फैल गई, इजराइली लोग बम आश्रयों की ओर भागने लगे.

इजराइली सेना का बयान

इजराइली सेना ने कहा कि उसने ईरान की ओर से आने वाली कई मिसाइलों को हवा में नष्ट कर दिया, हालांकि कुछ मिसाइल मध्य और दक्षिणी इजराइल में गिरीं और छर्रे लगने से दो लोग मामूली रूप से घायल हो गए. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जवाबी कार्रवाई करने का संकल्प जताते हुए कहा कि ईरान ने ‘‘आज रात एक बड़ी गलती की है और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.’’

अमेरिका ने इजरायल का समर्थन किया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन इजराइल का ‘‘पूरी तरह से समर्थन’’ करता है और वह अपने सहयोगियों के साथ चर्चा कर रहे हैं कि उचित प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए. ईरान ने कहा कि वह अपनी संप्रभुता के किसी भी उल्लंघन का जवाब इजराइली बुनियादी ढांचे पर और भी अधिक जबरदस्त हमले करके देगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS

casino online slot depo 10k bonus new member slot bet 100